The Fastest Growing Automobile Industry In India

The fastest growing automobile industry in India
2018-02-02 01:24:59

The fastest growing automobile industry in India

भारत में तेजी से उभरता वाहन उद्योग, जर्मनी को पछाड़ कर भारत बना विश्व का चौथा सबसे बड़ा बाजार 

 

विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए  पिछले एक दशक में भारत के वाहन उद्योग का विकास तेजी से हुआ है। यात्री वाहन (कार और वैन) और दोपहिया वाहनों का घरेलू बाजार बढ़कर दोगुना हो गया है। स्कूटर और मोटरसाइकिलों की निरंतर मांग के कारण भारत जर्मनी को पछाड़ कर अब यात्री वाहनों का चौथा सबसे बड़ा बाजार और दोपहिया वाहनों का सबसे बड़ा बाजार बन गया है।  

पिछले कुछ वर्षों में  इस क्षेत्र में कई नए खिलाड़ियों ने प्रवेश किया और कुछ बाहर निकल गए लेकिन बाजार स्थिर रहा। यानी हम कह सकते हैं कि बाजार में वृद्धि बहुत ही स्थिर नहीं रही है। एक ओर जनरल मोटर्स पिछले साल 22 वर्षों तक पैर जमाने की कोशिश करने के बाद भारतीय बाजार से बाहर निकलने का फैसला किया। तो दूसरी ओर कोरिया की किआ और फ्रेंच ऑटो निर्माता प्यूज़ जैसे वैश्विक ब्रांड ने भारतीय बाजार में प्रवेश करने की घोषणा की। 

देश में कार बाजार का विकास भी अब तेजी से हो रहा है। भारत में खरीदार अब एक कार में 500,000 रुपये से ज्यादा निवेश करने के लिए तैयार हैं। मारुति ब्रेज़्जा और हुंडई क्रेता जैसे  मॉडल भी सफल हो हुए हैं। स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) की भी अच्छी मांग रही है। 

हाल के वर्षों में वोल्वो, जेएलआर और लेक्सस आदि लक्जरी कार निर्माता कंपनियों ने भारत के बाजार में प्रवेश किया। ये ब्रांड भी मर्सिडीज बेंज,बीएमडब्ल्यू और ऑडी की तरह ही लोगों की पसंद बन गए हैं। 

 दिल्ली जैसे शहरों में डीजल वाहनों के खिलाफ नियामक कार्रवाई के कारण डीजल की गाड़ियों की मांग में 50 फीसदी तक गिरावट आई है।  ओला और उबर जैसी कैब कंपनियां निर्माताओं से कार के प्रमुख खरीदार के रूप में उभरी हैं। भारत अब हर साल 700,000 से अधिक कारों का निर्यात करता है। 

पिछले दशक में दोपहिया बाजार भी बहुत कुछ बदल गया है और भारत दोपहिया वाहनों की बिक्री के लिहाज से चीन को पीछे पछाड़ते हुए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बन गया है। पिछले साल भारत में 1 करोड़ 77 लाख दोपहिया वाहन बिके जबकि चीन दोपहिया वाहनों के बिक्री की संख्या 1 करोड़ 68 लाख रही।

बढ़तीआय, मध्यम वर्ग और अधिकांश  युवा जनसंख्या के कारण दोपहिया वाहनों  की  मांग में  लगातार  वृद्धि हो रही है। देसी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प मोटरसाइकल के बाजार में सबसे बड़ी कंपनी है और इसकी दोपहिया बाजार हिस्सेदारी 51 प्रतिशत है जबकि होंडा व बजाज समेत बाकी 10 ब्रांडों के पास शेष हिस्सेदारी है। 

Related Articles

Comments

Street Hawks is an online automobile content site in India with vision of providing on the go resource for all types of automobile enthusiasts. Street Hawks has a vision to provide everything for the interested admirers of automobiles in India. Street Hawks has a strong digital presence with the websites providing a daily feed of automobile news, updates and reviews.

Help Center